अच्छी खबर! स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 50-50 हजार जल्द

स्नातक छात्राओं के लिए आर्थिक बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के तहत इन छात्राओं को 50-50 हजार दिये जाएंगे। विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि उक्त राशि से बकाये का भुगतान किया जाना है। जिन छात्राओं को पहले आवेदन आया है, जांच के बाद उसे स्वीकृत किया गया है, उन्हें पहले राशि जारी होगी। हालांकि पदाधिकारी यह भी बताते हैं कि इस योजना के तहत विभिन्न विश्वविद्यालयों की 30 हजार से काफी अधिक आवेदन स्वीकृत हुए हैं। फिलहाल 150 करोड़ की राशि से 30 हजार छात्राओं के खाते में भुगतान किया जाएगा। शेष छात्राओं को आगे के चरण में राशि का भुगतान होगा।

बालिकाओं के लिए शिक्षा सहारा

मालूम हो कि उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों में लड़कियों की संख्या और बढ़ाने के मकसद से राज्य सरकार ने उक्त योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत अवविवाहित इंटरमीडिएट उत्तीर्ण लड़कियों को 25-25 हजार दिए जाते हैं। हालांकि स्नातक उत्तीर्ण लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने में विवाहित और अविवाहित दोनों को इस योजना में शामिल किया गया है।

भुगतान विवरण

अब तक एक लाख 61 हजार स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के खाते में 50-50 रुपये का भुगतान पूर्व में किया जा चुका है। एक अप्रैल, 2021 से बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 50-50 हजार देने का प्रावधान किया गया है।