BRABU UG 1st Semester Result Date 2023: 10 जनवरी तक स्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा होगी, कब रिजल्ट मिलेगा?

 



Date of BRABU UG First Semester Result 2023 :-

10 जनवरी 2024 को बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर में चार वर्षीय स्नातक सेमेस्टर का रिजल्ट जारी होना था, लेकिन 10 को परीक्षा खत्म होगी। आपको बता दें कि चार वर्षीय स्नातक कोर्स जुलाई में शुरू हुआ था। इस चार वर्षीय स्नातक परीक्षा से लेकर परिणामों तक का कार्यक्रम बिहार यूनिवर्सिटी में सत्र को पटरी पर लाने के लिए जारी किया गया था।

 

शिड्यूल पहले सेमेस्टर में ही लागू नहीं हुआ। आपको बता दें कि राजभवन ने स्नातक प्रथम सेमेस्टर परीक्षा का रिजल्ट 10 जनवरी 2024 तक जारी करने का आदेश दिया था, लेकिन पहले साल ही सत्र के पिछड़ने का खतरा था। स्नातक को पहले सेमेस्टर में अनुपस्थिति के कारण दूसरे सेमेस्टर में भी प्रवेश में देरी होगी।

बिहार विश्वविद्यालय और कॉलेज की आधिकारिक खबरों को जानने के लिए ग्रुप में शामिल हो जाओ।

Telegram link :- open now 

1.32 लाख विद्यार्थी परीक्षा में भाग लेंगे :-

आपको बताते चलें कि BRA बिहार विश्वविद्यालय ने चार वर्षीय स्नातक कोर्स की पहली बार शुरूआत की है। एक लाख ३२ हजार विद्यार्थी स्नातक प्रथम सेमेस्टर परीक्षा में भाग लेंगे। लगभग एक लाख 48 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। 75% छात्रों की उपस्थिति नहीं होने के कारण लगभग 16 हजार छात्रों को Admit Card नहीं मिल रहा है

 

यह भी पढ़ें :-Bihar Graduation Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

 

इस कारण बिगड़ा शिड्यूल :-

याद रखें कि स्नातक प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट जनवरी 2024 के अंत में आएगा, इसके बाद फरवरी 2024 तक स्नातक द्वितीय सेमेस्टर में दाखिला लेना संभव होगा। यही कारण है कि दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं भी देर से शुरू होंगी। BRABU अधिकारियों ने कहा कि निर्धारित शिड्यूल पर रिजल्ट निकालकर सत्र को फिर से शुरू किया जाएगा।

 

अधिकारियों ने कहा कि स्नातक प्रथम सेमेस्टर परीक्षा समय पर होनी चाहिए थी, लेकिन BPSC की टीचर भर्ती परीक्षा बीच में हो गई। परीक्षा के लिए स्थान नहीं मिलने के कारण स्नातक प्रथम सेमेस्टर परीक्षा का कार्यक्रम बनाया गया है।

BRABU बिहार विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. टीके डे ने कहा कि स्नातक प्रथम सेमेस्टर परीक्षा के साथ-साथ कॉपी जांच की जा रही है, ताकि जनवरी के अंत तक परिणाम जारी किए जाएं।